Tehri Lake Water Sports Competition

लंबे समय से टिहरी की खूबसूरत सी झील में वाटर स्पोर्ट्स का सपना संजोये खिलाड़ियों व पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। 28 दिसंबर 2022 से 30 दिसंबर 2022 तक एशिया की सबसे खूबसूरत झीलों में एक टिहरी झील में पहली बार Tehri lake water sports competition का आयोजन किया जा रहा है। जिसे (Tehri Hydro Development Corporation Limited) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

28 दिसंबर से शुरू हो रही इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में देश के 17 राज्यों के 300 खिलाड़ी अपना दमखम आजमाने के लिए झील में उतरेंगे। इस बार प्रयोग के तौर पर केनोइंग और क्याकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। भारत सरकार के प्रेरित करने पर टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड केनोइंग और क्याकिंग को बढ़ावा देने के लिए टिहरी झील में इस वाटर स्पोर्ट्स कप का आयोजन किया जा रहा है।

केनोइंग ओर क्याकिंग की इस प्रतियोगिता में इस बार 17 राज्यों के 200 पुरुष व 100 महिलाओं ने अपना पंजीकरण करवाया है। यह स्पोर्ट्स प्रतियोगिता भारत सरकार के सहयोग व भारतीय ओलंपिक संघ, उत्तराखंड ओलंपिक संघ और आईटीबीपी की तकनीकी देखरेख में आयोजित की जा रही है। टीएचडीसीआईएल ने प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली हैं। संस्थान के अध्यक्ष व निदेशक आरके विश्नोई ने बताया कि उत्तराखंड में राष्ट्रीय स्तरीय वॉटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता से लोगों का रुझान बढ़ेगा। टिहरी झील में वाटर स्पोर्ट्स की अपार संभावनाएं हैं। टिहरी झील और नदियों में वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियां बढ़ेंगी तो युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। कार्यक्रम में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय और राज्य स्तरीय अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड सरकार व जिला प्रशासन द्वारा टिहरी झील को विश्वस्तरीय पहचान दिलाने के कई प्रयाश किये जा रहे हैं। जिनमें पर्यटन से लेकर खेल की गतिविधियां शामिल हैं। वाटर स्पोर्ट्स के तौर पर टिहरी झील में कई संभावनाएं उपलब्ध हैं जिन्हें राज्य सरकार द्वारा समय पर तराशा जाना चाहिए ताकि आने वाले समय पर टिहरी झील के साथ साथ उत्तराखंड में पर्यटन को भी नई पहचान मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here