देहरादून निवासी के साथ 63 लाख की ठगी

दो ओर अन्य मामलों में साइबर ठगों ने उड़ाये 65 लाख और 30 लाख

देहरादून सेसाइबर ठगी का एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया है ताजा मामला देहरादून के मोथरोंवाला का है। जहां पर आरती रावत नाम की एक महिला के साथ साइबर ठगों ने उनके अकाउंट से 63 लाख रुपए का चपत लगा दी।

दरअसल आरती रावत उनकी बेटी के जन्मदिन के मौके पर उसे एक खूबसूरत सा तोहफा गिफ्ट देना चाहती थी जिसके लिए उन्होंने 20 जून को एक पीला (डॉगी ) गोल्डन रिट्रीवर ब्रीड भेंट करने के लिए ऑनलाइन खरीदारी की।

पिले की रकम पंद्रह हजार तय की गई और आरती रावत को पाँच हजार एडवांस देने के लिए कहा गया। बाकी रकम डॉगी मिलने के बाद देने की बात कही गई थी। लेकिन इस बीच साइबर ठगों ने आरती रावत को 63 लाख रुपए की चपत लगा दी।

पाँच हजार रुपये एडवांस देने के बाद साइबर ठगों ने आरती रावत को एक ईमेल किया और और उसमें एक लाख और 3 लाख रुपये जमा कराने के लिए कहा गया। बताया गया कि वह रकम रिफंडेबल होगी इसके बाद आरती ने यह रकम जमा करा दी। अगले दिन फिर आरती को एक मैसेज आया जिसमें एक लाख जमा कराने के लिए कहा गया। आरती ने वह भी जमा कर दिए, उसके बाद तीन लाख और छः लाख रिफंडेबल बताते हुए जमा कराए गए । आरती ने इसी तरह करीब करीब अपने अकाउंट से 63 लाख रुपये से ज्यादा जमा करा दिए।

3 जुलाई को आरती को कि ईमेल आया कि उनका पिल्ला जौली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंच गया है और उन्हें डिलीवर होने वाला है। जिसके बाद उनसे 25 लाख रुपए जमा कराने के लिए कहा गया। इस पर आरती को कुछ गड़बड़ लगा और उन्होंने इस मामले की जानकारी साइबर थाने को शिकायत कर दी। एसएसपी एसटीएफ अजीत सिंह ने बताया कि मामले में साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया हैऔर इसकी जांच चल रही है। महिला ने कुछ मोबाइल नंबर भी दर्ज कराए हैं जिनकी अभी जांच की जा रही है।

इस से पहले भी साइबर ठग के देहरादून वासियों को अपना शिकार बना चुके हैं जिनमें हाल में ही एक मेजर के अकाउंट से लगभग डेढ़ लाख की रकम शूट हो गयी थी, वहीं एक ओर मामले में साइबर ठगों ने रायपुर देहरादून की एक निवासी ललीता गुसाईं से उनकी बंद पड़ी बीमा पॉलिसी को दोबारा शुरू करने के नाम पर उनसे करीब 65 लाख रुपये की रकम वसूली गयी।

वहीं रायपुर के एक ओर मामले में रायपुर के एक निवासी को ठगों ने ज्यादा पैसे कमाने के लालच में 30 लाख रुपये की चपत लगा दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here