Home ताजा खबर Uttarakhand news : चीन के साथ आपसी झड़प में एक अफसर समेत...

Uttarakhand news : चीन के साथ आपसी झड़प में एक अफसर समेत भारत के दो जवान शहीद,रक्षामंत्री ने तीनों सेना के प्रमुखों की मीटिंग बुलाई

0

लद्दाख में पिछले कुछ समय से भारत और चीनी सेना के बीच तनाव की स्थिति लगातार बनी हुई है इस मामले में ताजा अपडेट यह है कि सोमवार की रात को चीनी और भारतीय सेना के बीच लद्दाख की गलवान घाटी में आपसी झड़प हुई है जिसमें भारतीय सेना(indian army) के एक अधिकारी समेत की दो जवान शहीद हो गए।
घटना सोमवार रात 11:00 बजे की बताई जा रही है भारतीय सेना की और पर आए ऑफिशियल बयान के मुताबिक गलवान पोस्ट में चीनी सेना के जवानों ने देर रात भारतीय सीमा पर पथराव किया जिसके बाद भारतीय सैनिकों के उन्हें खदेड़ ने कोशिस की और इसी बीच दोनों और से पथराव शुरू हो गया।


जिसके बाद वहां पर तनातनी बढ़ी और भारतीय सेना के एक अफसर समेत दो जवान शहीद हो गए। बताया जा रहा है की चीनी सैनिक ट्रकों में पत्थर और नुकीली तारें भरकर लाये थे।
हालांकि इस मामले पर अभी तक चीनी सेना की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। इस से पहले भी भारत और चीनी सेना के बीच आपसी झड़प की कई बार तस्वीरें और वीडियो सामने आए , लेकिन 1975 के बाद सैनिकों के हताहत होने की यह पहली घटना है इस मामले पर भारतीय सेना दोपहर 2:00 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। इससे पहले हमने देखा था कि भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव को कम करने के लिए पिछले हफ्ते एक उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया था जिसमें दोनों ओर से मसलों को सुलझाने के लिए कई निर्णय लिए गए थे और उच्च स्तरीय बैठक के बाद चीनी सेना ने गलवान घाटी से अपने सैनिकों को वापस ले लिया था लेकिन एक हफ्ते बाद अचानक इस तरह की घटना सामने आना अपने आप में सोचने वाली बात है।


वहीं खबर यह भी है कि देर रात हुई इस घटना के बाद भारत और चीन के बीच बातचीत जारी है इस बातचीत में ब्रिगेडियर कमांडर और बटालियन कमांडर के साथ पूर्वी लद्दाख में हुए इस घटनाक्रम के बारे में अधिक जानकारी ली जा रही है। साथ ही भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओ के प्रमुखों के साथ एक मीटिंग भी बुलाई है जिसमे CDS प्रमुख बिपिन रावत भी शामिल होंगे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: