Home उत्तराखंड अल्मोड़ा छोड़िए शहरों के नामी-गिरामी मिलावटी ब्रांड,अपनाइए हिलांस के शुद्ध ओर पोष्टिक पहाड़ी...

छोड़िए शहरों के नामी-गिरामी मिलावटी ब्रांड,अपनाइए हिलांस के शुद्ध ओर पोष्टिक पहाड़ी उत्पाद

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narender Modi) की Vocal for Local (वोकल फॉर लोकल) की मुहिम के बाद देशभर में स्थानीय उत्पादों और व्यवसायियों को काफी बढ़-चढ़कर प्रचारित किया जा रहा है ओर इसमें उत्तराखंड (Uttarakhand) राज्य भी पीछे नहीं है। यहां पर अब लोग स्वरोजगार अपनाने लगे हैं और लोगों के बीच वोकल फॉर लोकल की डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ रही है जिससे लोगों के अंदर आत्मनिर्भर बनने का एक संकल्प जाग उठा है।

Worker at Hilans firm

आत्मनिर्भर बनने के इस संकल्प में उत्तराखंड के ग्रामीण इलाके काफी आगे हैं जहां पर लोग खेती बाड़ी से लेकर पशुपालन, मुर्गी पालन ओर स्थानीय तौर पर डेयरी फार्मिंग के साथ साथ नए स्थानीय उत्पादों का व्यवसाय करके अपनी जीविका चला रहे हैं साथ ही सरकार भी इन परियोजनाओं को जिला प्रशासन के साथ मिलकर काफी सहयोग कर रही है ऐसा ही एक उदाहरण अल्मोड़ा जिले के हवालबाग विकासखंड का है जहां पर स्थानीय महिलाएं एक बेकरी से जुड़कर अपनी आजीविका का चला रही हैं इस बेकरी यूनिट का संचालन प्रयोजन के अंतर्गत संगठित प्रगति स्वायत्तता सहकारिता पाताली बगड़ द्वारा किया जा रहा है जिसमें की कुल 59 महिलाओं के समूह में 560 से अधिक महिलाएं जुड़ी हुई हैं।

वर्तमान समय में इस बेकरी में अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट बनाए जा रहे हैं जिसमें मंडवे के बिस्किट, मल्टीग्रेन बिस्किट, आटे के बिस्किट, मिक्स बिस्किट, क्रीम रोल, ब्रेड, केक, पेस्ट्री,तथा तरह-तरह के ब्राऊनिज शामिल हैं और इनका काफी बड़ी मात्रा में उत्पादन किया जा रहा है इतना ही नहीं इन महिलाओं द्वारा उत्पन्न किए गए यह प्रोडक्ट अब स्थानीय बाजार के साथ-साथ जिला स्तर और राज्य स्तर के बाजारों में भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं ।

Vocal for local (वोकल फ़ॉर लोकल) की मांग को तेजी से बढ़ते देखकर डिस्ट्रीब्यूटर भी इन महिलाओं के द्वारा उत्पन्न इन स्थानीय प्रोडक्टों को ही तवज्जो दे रहे हैं और इनका प्रचार- प्रसार कर स्थानीय मार्केट में उपलब्ध करवा रहे हैं। इन बेकरी उत्पादों में स्थानीय कृषि उत्पादों जैसे मांडवा गेहूँ, जौ,तिल और अन्य प्रकार के स्थानीय अनाज का ही उपयोग किया जाता है जिसमें की कोई मिलावट नहीं होती है साथ ही अच्छी मार्केटिंग और बढ़िया पैकिंग के साथ ये बेकरी के प्रॉडक्ट हिलांस ब्रांड के नाम से मशहूर हो रहे हैं और बाजारों तक आसानी से पहुंच रहे हैं। तो आप भी अगर वोकल फ़ॉर लोकल की इस मुहिम में अपना योगदान देना चाहते हैं तो विदेशी और शहरी उत्पादों को छोड़कर यहीं के स्थानीय उत्पादों को उपयोग में ला सकते हैं और इनका उपयोग कर स्वस्थ रह सकते हैं।

#Vocalforlocal

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: