Home व्यक्ति विशेष प्रेरणा :- पहाड़ों में जरूरतमंदों के लिए एक नई रोशनी के रूप...

प्रेरणा :- पहाड़ों में जरूरतमंदों के लिए एक नई रोशनी के रूप में उभरता Samoon Foundation

0
स्कूलों में बच्चों का मार्गदर्शन

कहते हैं कि अगर किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात आपको उसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है। एक ऐसा ही सपना देखा सौड़पानी(Sodapaani),पोस्ट ऑफिस बच्चेलिखाल, टिहरी गढ़वाल (Tehri Garhwal) के रहने वाले विनोद जेठुड़ी (Vinod Jethuri)ने। उन्होंने अपने शुरुआती स्कूली शिक्षा अपने गांव के प्राथमिक एवं हाई स्कूल से पूरी की,स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद वह कुछ समय तक गांव के मेलों और बाजारों में दुकान लगाकर सामान बेचने का काम किया करते थे और उसके बाद उन्होंने दो तीन सालों तक अपने गाँव सोडपानी के पास एक चाय की दुकान खोलकर अपना काम शुरू किया और गांव में रहकर ही अपनी ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी की ,बाद में जब उनका मन इस काम में भी नहीं लगा तो वह अपने गांव से बाहर देश के अलग-अलग शहरों में छोटी-मोटी नौकरी करने लगे।

यहाँ वहाँ नौकरी करते करते आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्हें साल 2015 में दुबई (Dubai) की एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी मिल गई। यूं तो वह अपनी जन्मभूमि से हजारों किलोमीटर दूर नौकरी कर रहे थे लेकिन अपने पहाड़ के लिए कुछ करने और मानवता की सेवा करने का ख्याल और जज्बा उनके मन में हर पल बसा रहता था। लेकिन घर की कुछ जिम्मेदारियों से बंधे होने के कारण वह अपनी इस ख्वाहिश और सपने को जमीन पर नहीं उतार पा रहे थे। लेकिन कहते हैं कि जहां चाह होती है वहां राह भी मिल ही जाती है। मानवता की सेवा और अपनी माटी के लिए कुछ करने के सपने को साकार करने के लिए उन्होंने साल 2010 में एक एनजीओ की शुरुआत की। जिसका नाम उन्होंने समूण फाउंडेशन (Samoon Foundation) रखा समूण का अर्थ होता है एक उपहार (a gift) एक भेंट।

हालांकि शुरुआत में उनके NGO का सफर इतनी भी आसान नहीं था और खासकर तब जब वह खुद दुबई में मौजूद थे और एनजीओ का पटल उत्तराखंड था। लेकिन जहां आपकी इच्छा,सेवा और लगाव जुड़ा हो वहां आपको कोई भी सीमा या कोई भी बंधन नहीं रोक सकता। साल 2010 में समूण संस्था रजिस्टर करने के बाद विनोद जेठुड़ी ने धीरे-धीरे कुछ साथियों को जोड़ा और अपनी एक टीम बनाई। जिसका सिर्फ एक ही मकसद था मानवता की सेवा करना चाहे वह पहाड़ों में गरीब बच्चों की भलाई, बच्चों की बेहतर शिक्षा,बेहतर सुविधा, पर्यावरण, गरीबों के लिए जरूरत के सामान, निर्धन कन्याओं का विवाह जैसे कई काम ही क्यों न हों। जैसे-जैसे वक्त आगे बढ़ता गया वैसे-वैसे संस्था में कई काबिल और महत्वकांक्षी लोग भी जुड़ते गए और आज विनोद जेठुड़ी (Vinod Jethuri) जी के नेतृत्व वाले समूण फाउंडेशन में देश के विभिन्न क्षेत्रों जैंसे, चार्टेड अककॉउंटेंट, इंजीनियर, मैनेजर्स, गायक, लेखक, प्रॉपर्टी डीलर, बिज़नेस मैंन, सेल्स, ग्राफ़िक डिसाईनर, प्रधान, नेता जी, इंजीनियर,सुपरवाइजर, वर्कर्स जैसे कई अन्य लोगों का एक बेजोड़ बंधन है जो कि सदैव मानवता की सेवा के लिए तत्पर रहते हैं।

समूण संस्था द्वारा किए गये कार्यों की दिल जीत लेने वाली कुछ झलकें:-

गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता के प्रति उनके लगाव को देखकर कहा जा सकता है की मानवता के प्रति अपने सेवा भाव को कैसे जगाया जा सकता है पिछले दो-तीन सालों में समूण संस्था द्वारा किए गए कार्यों की बात करें तो उसमें मेधावी एवं निर्धन विद्यार्थियों के लिए छात्रवृति एँव कैरियर मार्गदर्शन,गरीब एव निर्धन परिवारों के लिए जीवन यापन हेतु रोजगार एवं व्यवसाय के साधन उपलब्ध करवाना, प्रक्रति एवं पर्यावरण सरक्षण हेतु पौधारोपण,दिब्यागों के लिए भोजन की व्यवस्था ,मानवता एवं मानव अधिकारों की सुरक्षा ,गरीब परिवार की लडकियों की शादी हेतु सहयोग एवं समृद्धि,जरुरतमँदों के ईलाज के लिए सहयोग एवं स्वास्थ्य सुविधाएँ,सामाजिक जागरुकता एवं सामुदायिक विकास,महिला सशक्तिकरण एवं आर्थिक विकास,भाषा, साहित्य और संस्कृति का संरक्षण एवं संवर्धन तथा ग्रामीण महिलाओं के लिए सिलाई बुनाई केंद्र, ग्रामीण बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए कंप्यूटर केंद्र,फुटपाथ पर कंबल वितरण जैसे कई सारी गतिविधियां शामिल हैं जो दर्शाता है कि अपने ही आप में मौजूदा समय में समूण संस्था किस लगाव और सेवा भाव से काम कर रही है।

“इस तरह की सेवा देखकर वाकई लगता है की अगर आप खुली आंखों और सच्चे दिल से मानवता की सेवा और ग्रामीण विकास का सपना देखते हैं तो उसे सच करने के लिए आपके साथ एक कारवां से खड़ा हो जाता है जैसे कि वर्तमान में समूण संस्था से जुड़े हुए लोगों और उनके द्वारा किए गए कार्यों को देख कर लगता है।
समूण संस्था चाहती हैं कि आज चाहे वह कोई भी गरीब परिवार हो,निर्धन कन्या हो,अपने इलाज के लिए असह्य कोई व्यक्ति हो,शिक्षा पाने में असमर्थ कोई बच्चा हो तो उसे उम्मीदों की अगली किरण के रूप एक समूण दिखे जो कि आप, हम और समूण परिवार एक साथ मिलकर दे सकते हैं और मानव जीवन की भलाई में अपना एक छोटा सा योगदान दे सकते हैं।

समूण संस्था के द्वारा किए गए व किए जा रहे कार्यों को देखकर वाकई मन में एक प्रसन्नता जाग उठती है। उम्मीद है कि समूण संस्था इसी तरह से मानवता की प्रति अपनी निष्ठा और लगन से काम करती रहे। हम अपनी पूरी टीम की और से समून संस्था को भविष्य में बेहतर मुकाम,बेहतर कार्य और कामयाबी की नई नई ऊंचाइयों को छूने के लिए शुभकामनाएं देते हैं।”

समूण संस्था के साथ जुड़ें:-

Youtube :- समूण संस्था

Facebook :- समूण संस्था

Website :- समूण संस्था

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here