Home ताजा खबर IPL Auctio-2021 की नीलामी में इन खिलाडियों पर रहेगी खास नजर

IPL Auctio-2021 की नीलामी में इन खिलाडियों पर रहेगी खास नजर

0

आने वाले आईपीएल 2021( IPL-2021) में खिलाडियों की बोली के लिए तारीख तय कर दी गयी है। यह बोली 18 फरवरी को चेन्नई लगायी जाएगी। इस बार भी हर सीजन की तरह आईपीएल नीलामी में कई बड़े और युवा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। देखने वाली बात यह होगी कि इस बोली में किस खिलाड़ी की किस्मत चमकती है और किस की उम्मीदों पर पानी फिरता है। नीलामी से पहले 20 जनवरी को सभी टीमों ने अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट घोषित कर दी थी। टीमों के हिसाब से बात की जाए तो…


Chennai Super Kings :- चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने अनुभवी खिलाड़ियों पर भरोसा जताते हुए उन्हें रिटेन किया है जिनमें एम,एस धोनी (MS Dhoni),सुरेश रैना अंबाती रायडू,इमरान ताहिर समेत कुल 18 खिलाड़ी शामिल है जबकि उन्होंने केदार जाधव,मुरली विजय,हरभजन सिंह समेत पांच खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है

Mumbai Indians :- मुंबई इंडियंस की बात की जाए तो उन्होंने रोहित शर्मा,हार्दिक पांड्या,केरन पोलार्ड,जसप्रीत बुमराह समेत कुल 18 खिलाड़ियों को रिटेन किया है वही मिचेल मेकलेहेगन, जेम्स पैटिंसन, कूल्टर नाइल समेत छह खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। मुंबई इंडियंस के दमदार गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अपने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी थी।

Rajasthan Royals:- राजस्थान रॉयल ने एक बेहद चौका देने वाला फैसला लेते हुए अपने पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को रिलीज कर दिया है और अब उन्होंने राजस्थान रॉयल की कमान संजू सैमसन के हाथों में दे दी है उन्होंने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट में 17 खिलाड़ियों को शामिल किया है जबकि वरुण एरोन,स्टीव स्मिथ,टॉम कुरान समेत बाकी 8 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है देखना होगा कि राजस्थान रॉयल्स का यह दांव उसे आई पी एल 2021 में कितना सही साबित होता है।

Delhi Capitals दिल्ली कैपिटल्स की बात करें तो दिल्ली ने श्रेयश अय्यर,ऋषभ पंत,शिखर धवन,अजिंक्य रहाणे, कगिसो रबाडा समेत 19 खिलाड़ियों को रिटेन किया है वही जेसन रॉय,मोहित शर्मा व अन्य चार खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है।

Kolkata Knight Riders :- कोलकाता नाइट राइडर्स की कमान साल 2021के आईपीएल में इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज इयोन मोरगन के हाथों में होगी वहीं उन्होंने दिनेश कार्तिक,पेट कमिंस,आंद्रे रसैल समेत बाकि खिलाड़ियों को रिटेन किया है। जबकि पांच खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है।

Sunrisers Hyderabad :-सनराइजर्स हैदराबाद की बात करें तो उन्होंने डेविड वार्नर,केन विलियमसन,भुवनेश्वर कुमार समेत 22 खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखा है और पांच खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है।

Kings XI Punjab :- किंग्स इलेवन पंजाब की बात करें तो किंग्स इलेवन पंजाब ने के.एल राहुल,क्रिस गेल,मोहम्मद शमी समेत 16 खिलाड़ियों को अपने टीम में बनाए रखा है जबकि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल समेत नौ खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

Royal Challengers Bangalore :आरसीबी की बात करें तो विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी में विराट कोहली,एबी डिविलियर्स, युजवेंद्र चहलसमेत अपने 12 खिलाड़ियों को बनाए रखा है जबकि उन्होंने एरोन फिंच,मोईन अली,शिवम दुबे,डैल स्टेन,क्रिस मोरिस,पवन नेगी,उमेश यादव समेत 10 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है।

18 फरवरी को चेन्नई में होने वाली आईपीएल 11 की नीलामी की बात करें तो इस बार आठों टीमों के खाते में 180 करोड़ रूपये की रकम है। टीमों के हिसाब से देखा जाए तो चेन्नई सुपर किंग के पास सिर्फ ₹15 लाख, मुंबई इंडियंस के पास 15 .35 करोड़ रुपए आरसीबी के पास 35.7 करोड़ रुपए, कोलकाता नाइट राइडर्स के पास ₹10.85 करोड़ रुपए, दिल्ली डेयरडेविल्स के पास 9 करोड रुपए,किंग्स इलेवन के पास ₹53.2 करोड़ रूपये,सनराइजर्स हैदराबाद के पास 10.75 करोड़ रुपए और राजस्थान रॉयल के पास ₹34.85 करोड़ पर बचे हुए हैं। जिनका दाम वह 18 फरवरी को चेन्नई में नीलामी में शामिल हो रहे खिलाडियों पर लगाएंगे। अब देखना होगा कि कौन सी टीम किस खिलाड़ी पर दांव खेलती है और किस खिलाड़ी की किस्मत पलटती है।

इनपर रहेगी खास नजर :- इस नीलामी में जिन बड़े खिलाडियों पर नजर रहेगी उनमे ऑस्ट्रेलिया के विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ,एरोन फिंच,ग्लेन मैक्सवेल,उमेश यादव,क्रिस मोरिस,जेसन रॉय,पेट कमिन्स,मुजीब-उर -रहमान-मिचेल स्टार्क,जिमि नीशम,मोहित शर्मा जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: