Home उत्तराखंड 12 से 14 मार्च को चिरबटिया में होगा Nature Festival का...

12 से 14 मार्च को चिरबटिया में होगा Nature Festival का आयोजन

0

उत्तराखंड के 13 नये उभरते हुए डेस्टिनेशनों में शामिल हुआ रुद्रप्रयाग जिले का चिरबटिया गाँव अपने दूसरे नेचर फेस्टिवल के लिए आयोजन के लिए तैयार है।इस बार यह nature festival 12 से 14 मार्च के बीच आयोजित किया जायेगा। इस तीन दिवसीय फेस्टिवल का आयोजन echo tourism के तहत किया जा रहा है।

बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट ऑफिस में जिलाधिकारी मनुज गोयल,डीएफओ वैभव कुमार और रिलायंस टीम के संयोजक प्रकाश सिंह द्वारा चिरबटिया नेचर फेस्टिवल के पोस्टर का विमोचन किया गया। इससे पहले भी रुद्रप्रयाग डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से साल 2019 में क्रिसमस के मौके पर चिरबटिया में बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया गया था।

इस nature festival के ज़रिए कोशिश है कि चिरबटिया की ख़ूबसूरती और सुंदरता को विश्व स्तर पर निखारने जा सके। साथ ही डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन रुद्रप्रयाग और रिलायंस फाउंडेशन कोशिश है कि इस तरह के आयोजनों से यहां की संस्कृति,पारंपरिक सभ्यता को लोगों के सामने दर्शाया जा सके। इस बार इस नेचर फेस्टिवल में बर्ड वाचिंग, कैंपिंग, ट्रैकिंग, विलेज टूर समेत कई अन्य साहसिक खेलो को शामिल किया गया है।

आपको बता दें कि चिरबटिया में पर्यटन के कई सारे अवसर मौजूद हैं। लेकिन सरकार को इस विषय पर गंभीरता से सोच विचार कर कोई ठोस प्लान तैयार करने की बहुत आवश्यकता है। इससे पहले भी चिरबटिया वासियों को उम्मीद थी कि 13 स्टेशनों में शामिल हुआ चिरबटिया जल्द ही विकास के नए आयाम पर होगा। लेकिन अभी तक कोई भी योजना धरातल पर नजर नहीं आई है। अब उम्मीद की जा रही है कि इस तरह के आयोजनों से चिरबटिया को भविष्य में एक नई पहचान में सकेगी।

12 से 14 मार्च के बीच होने वाले इस नेचर फेस्टिवल के साथ-साथ चिरबटिया में विंटर हिल हाफ मैराथन का भी आयोजन किया जा रहा है जो कि रिलायंस फाउंडेशन के नेतृत्व वाली पहल फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस मैराथन के लिए अभी तक 700 से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। अब देखना यह होगा कि इस बार का यह नेचर फेस्टिवल कितना अलग होता है और किस प्रकार से चिरबटिया की छवि को प्रदर्शित करता है।

पोस्टर विमोचन के दौरान कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिला अधिकारी मनुज गोयल समेत जिला विकास अधिकारीमनविंदर कौर, डीएफओ वैभव कुमार,पर्यटन अधिकारी सुशील नोटियाल, उद्यान अधिकारी योगेन्द्र सिंह,आपदा प्रबंधन अधिकारी एन एस रजकर ओर रिलायंस फाउंडेशन के सदस्य प्रकाश सिंह मौजूद थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: