2013 की आपदा के बाद केदारनाथ (kedarnath) में पुनर्निर्माण का कार्य लगातार जोरों से चल रहा है ऐसे में हम सरकार और प्रशासन के सामने चुनौती है कि केदारनाथ धाम का भव्य स्वरूप श्रद्धालुओं के लिए अपने पहले के स्वरूप में बना रहे। इसी को लेकर केदारनाथ में कई तरह के पुनर्निर्माण कार्य चल रहे हैं जिनको लेकर प्रशासन लगातार मुस्तैदी से काम करते आ रहा है।

अब केदारनाथ यात्रा (Kedarnath yatra 2022) को शुरू होने में 1 महीने से भी कम का समय बचा हुआ है। ऐसे में चारधाम यात्रा से जुड़े हुए व्यवसायी, प्रशासन, अधिकारी व दुकानदार सभी ने अपनी तैयारियां लगभग लगभग पूरी कर ली हैं साथ ही केदारनाथ (Kedarnath) धाम के आसपास जमी हुई बर्फ को भी हटा दिया गया है तथा बीकेटीसी (BKTC)मंदिर संचालन समिति की एडवांस टीम भी कुछ समय बाद केदारनाथ (Kedarnath) पहुंच जाएगी जो कि वहाँ पर सारी व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेगी और उम्मीद है कि 30 अप्रैल तक सारी व्यवस्थाओं के साथ संपूर्ण रास्तों का निर्माण कार्य पूर्ण हो जायेगा।

वहीं बात करें मंदिर के आसपास के परिसर की तो यह भी मंदिर के साथ-साथ लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट का हिस्सा रही ध्यान गुफा (meditation caves in kedarnath) की बुकिंग भी लगभग-लगभग मई और जून के लिए पूरी हो चुकी है।

आपको बता दें कि पिछली बार जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ (PM Modi visit to kedarnath) की यात्रा पर आए थे तो उस समय उन्होंने कुछ वक्त केदारनाथ Kedarnath) स्थित ध्यान गुफा पर बिताया था। जिसके बाद लोगों का रुझान इस गुफा के प्रति काफी बढ़ने लगा और इस बार मई और जून की बुकिंग पहले से ही एडवांस बुक हो चुकी है और कई लोग इस गुफा में ध्यान लगाने के लिए अपनी अर्जी दे चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट का हिस्सा रही ध्यान गुफा (Meditation Caves in Kedarnath) की लागत लगभग आठ लाख रुपये है और यह गुफा मंदाकिनी नदी के दूसरी ओर दुग्ध गंगा के समीप 2018 में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान द्वारा बनाई गई थी। चारधाम यात्रा के समय इस गुफा का संचालन गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा किया जाता है। जिसके लिए इसकी बुकिंग पहले से ही शुरू कर दी गई है ताकि यात्रा के समय लोगों को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना ना करना पड़े। ऑनलाइन जानकारी के आधार पर अभी तक गुफा में ध्यान लगाने के लिए मई और जून की बुकिंग पूरी हो चुकी है, जबकि आगे की तिथियों की बुकिंग चल रही है।

आपको बता दें कि इस बार केदारनाथ धाम (kedarnath yatra 2022) के कपाट 6 मई को खुल रहे हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी वृद्धि हो सकती है। वहीं गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा जानकारी दी गई है कि केदारनाथ ( kedaranath) स्थित गुफा के साथ-साथ इस साल 2 और गुफाओं का प्रबंध भी श्रद्धालुओं के लिए किया गया है जिनकी बुकिंग भी जारी है। यह दोनों गुफाएं केदारनाथ में गरुड़ चट्टी के तरफ बनाई गई हैं और यात्रा के समय इनका संचालन किया जाएगा। यात्रा से पहले जीएमवीएन (GMVN) की टीम जाकर इन सभी गुफाओं का निरीक्षण करेगी और यहां पर सारी सुख सुविधाओं का जायजा लेगी।

इस बार गुफा में ध्यान (Maditaion caves in kedarnath) लगाने वाले श्रद्धालुओं को गुफा में साधना करने के लिए ₹3000 खर्च करने होंगे। आपको बता दें कि साल 2017 में अक्टूबर माह के दौरान जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुनर्निर्माण कार्यों के शिलान्यास के लिए केदारनाथ (Kedarnath) पहुंचे थे तो उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ की पहाड़ियों पर गुफा बनाने के आदेश दिए थे जिसके बाद से ही यहां पर गुफाओं का निर्माण शुरू कर दिया गया था।

केदारनाथ (Kedarnath) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत तैयार की जा रही इन गुफाओं में ध्यान ( Meditation caves) लगाने के साथ-साथ जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। केदारनाथ मंदिर Kedarnath temple) के दाएं और दुग्ध गंगा से गरुड़ चट्टी तक तीन गुफाओं का निर्माण किया गया है। जबकि एक पुरानी गुफा का सौंदर्यकरण क्या गया है। कुल मिलाकर अभी तक मंदिर परिसर के आसपास चार गुफाओं का निर्माण किया जा चुका है जो कि श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इन गुफाओं के प्रति श्रद्धालुओं का क्रेज बढ़ते जा रहा है जिसके लिए अभी तक जीएमवीएन को मई और जून की एडवांस बुकिंग मिल चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here