उत्तराखंड में अगले माह शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में जबरदस्त जोश देखने को मिल रहा है एक ओर जहां चारधाम यात्रा के रूट में आने वाले होटलों की 80% बुकिंग हो चुकी है । वहीं गढ़वाल मंडल जीएमवीएन के होटलों की लगभग 2 महीने की बुकिंग एडवांस हो चुकी है। जानकारी तो यह भी है कि चारधाम यात्रा के समय कार और यात्रा से जुड़े हुए यातायात के वाहनों की भी एडवांस बुकिंग हो चुकी है।

वहीं यात्रा के दौरान केदारनाथ के लिए चलने वाली हेली सेवा (kedarnath heli service) के लिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग भी सोमवार से शुरू हो गई है। इसके लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने गढ़वाल मंडल विकास निगम को ऑनलाइन टिकट बुकिंग की जिम्मेदारी दी है। सोमवार शाम को 6 बजे शुरू हुई हेली सेवा बुकिंग के मात्र दो घंटे में ही 2140 टिकिट बुक हो गए ।

आपको बता दें कि 6 मई से केदारनाथ धाम (kedarnath dham) के कपाट खुल रहे हैं। जिसके लिए केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से संचालित होने वाली हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। आप हेली सेवा की बुकिंग जीएमवीएन की वेबसाइट heliservices.uk.gov.in पर जाकर बुक करवा सकते हैं।

केदारनाथ यात्रा के लिए तय किराया सूची (Kedarnath Fare List By Helicopter)

केदारनाथ के लिए गुप्तकाशी से ₹7750 की राउंड ट्रिप रखी है। जिसमें यह सर्विस सुबह 6:00 बजे से शाम को 6:00 बजे तक उपलब्ध रहेगी। फाटा से केदारनाथ का किराया 4720 तय किया गया है जिसमें सुबह 6:00 बजे से शाम को 6:00 बजे तक सेवाओं का संचालन किया जाएगा। वहीं सिरसी से केदारनाथ का किराया 4680 तय किया गया है जिसकी समय सारणी भी सुबह 6:00 बजे से शाम को 6:00 बजे तक तय की गई है।

सचिव पर्यटन एवं नागरिक उद्यान दिलीप जावलकर ने कहा कि केदारनाथ धाम के लिए आने वाले श्रद्धालु जीएमवीएन की आधिकारिक वेबसाइट से ही हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग करें।

वहीं अगर चारधाम यात्रा के लिए व्यवस्थाओं की बात करें तो इसको लेकर लगातार शासन-प्रशासन और अधिकारियों द्वारा बैठकों का दौर चल रहा है। जिसमें जिलाअधिकारी मनुज गोयल लगातार अधिकारियों को चार धामयात्रा से जुड़े हुए सभी व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाने के निर्देश दे रहे हैं। चारधाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी ना उठानी पड़े इसके लिए सरकार भी पूरे प्रयास कर रही है।

तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं के लिए यात्रा मार्गों पर स्थाई शौचालय बनाने के लिए पर्यटन विभाग ने 10 करोड़ की राशि भी जारी कर दी है। इसके अलावा इन शौचालयों की देखरेख करने के लिए सुलभ इंटरनेशनल संस्था को इसकी जिम्मेदारी दे दी गई है। खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यात्रा की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक कर के अधिकारियों को यात्रा बेहतर से बेहतर बनाने और व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से करने के निर्देश दिए हैं। जिसमें मार्गों पर शौचालय सुविधा, बिजली-पानी, यात्रियों के रहने व खाने की व्यवस्थाएं शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here