Home गों गुठियार उत्तराखंड विशेष बहेतरीन शब्दों और संगीत के साथ फूलदेई की यादों को ताजा करता,...

बहेतरीन शब्दों और संगीत के साथ फूलदेई की यादों को ताजा करता, युवा गायक अखिलेश नेगी का यह गीत,

1

पिछले कुछ समय में हमने देखा है कि उत्तराखंड के लोक संगीत जगत में डीजे और रीमिक्स गीतों का चलन काफी बढ़ गया है। जिससे की लोक संस्कृति के ऊपर बनने वाले गीतों की मांग कम हो गई है। गायकों द्वारा अक्सर यह तहरीर दी जाती है कि संस्कृति पर बनाए गए गीतों के लिए उन्हें दर्शक नहीं मिलते और लोग उन गानों को अब सुनना पसंद नहीं करते हैं। क्योंकि लोगों का संगीत सुनने का नजरिया बदल गया है।

लेकिन ऐसा नहीं है। अब उत्तराखंड का मशहूर लोक त्योहार फूलदेई आने को है और शिवरात्रि भी जल्द आ रही है। ऐसे में पिछले कुछ दिनों से लोक संस्कृति से जुड़े हुए काफी नए-नए गीत सुनने को मिले हैं। जो कि काफी मन मोह लेने वाले हैं। इन्हीं में से एक है युवा गायक अखिलेश नेगी का फूलदेई त्यौहार के ऊपर फ़िल्माया गया एक खूबसूरत सा गीत ‘शिव जी का सौर्यस’

अनूप नेगी के बेहतरीन ओर मेलोडी से सजे संगीत के साथ-साथ इस गीत के बोल भी काफी उम्दा है। जो कि एक बार सुनते ही आपकी जबान पर चढ़ जाएंगे। इस गीत में अखिलेश नेगी ने दर्शाया है कि किस तरह से उत्तराखंड में गाँवों में फूलदेई का त्यौहार मनाया जाता है और किस तरह से बसंत के आगमन पर पहाड़ों में हर्षोल्लास ओर उमंग का माहौल रहता है।

यहाँ से सुनाये ये गीत :- https://youtu.be/SSMPTMqGhfQ

फूलदेई के मौके पर गाँव के छोटे-छोटे बच्चे घर घर के आँगन में जाकर उनको फ्योंली, बुराँश ओर लई के फुलों से सजाते हैं। बदले में घर के लोग उनको झोली में आटा-चावल देते हैं। फूलदेई के मौके पर पंचायती चौक में घोगिया नाचाने की परंपरा को भी इस गाने में बखूबी दर्शाया गया है।

इस गाना के बोल,संगीत जितने बेहतरीन हैं उससे भी बेहतरीन इसका फिल्मांकन है। इस गाने का फिल्मांकन त्रिजुगीनारायण में किया गया जहां की खूबसूरत वादियां इस गाने को और भी खूबसूरत बना देती हैं। गीत-संगीत और बेहतरीन नजारों की यह पेशकश आपको जरूर पसंद आएगी ।

उम्मीद है कि आगे भी उत्तराखंड की लोक संस्कृति पर इस तरह के गाने बनाए जाने चाहिए ताकि हमारे उत्तराखंड की संस्कृति और लोक त्योहारों को गीतों के माध्यम से अधिक से अधिक प्रसारित किया जा सके।

शिवरात्रि की धूम

साल 2021 की महाशिवरात्रि आने को अब बस कुछ ही दिन बचे हुए हैं। ऐसे में उत्तराखंड के संगीत जगत में भी आजकल भगवान भोलेनाथ के ऊपर गाने बनाने की एक होड़ सी लगी हुई है। पिछले कुछ समय में भगवान भोलेनाथ के ऊपर लगभग 10 से भी ऊपर गाने रिलीज हो चुके हैं। हाल ही में जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण और दर्शन पासवान के गीत भी रिलीज हुए। जो कि संगीत और फ़िल्मकन के मामले में काफी लाज़वाब हैं। इन गीतों को भी दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: