Home देश विदेश अब ज़ल्द ही आप बिना एटीएम छुए निकाल पायेंगे कैश

अब ज़ल्द ही आप बिना एटीएम छुए निकाल पायेंगे कैश

0

कोरोना जैसी महामारी के बाद अब लोगों के अंदर बाहर आने-जाने और बाहर की चीजों के उपयोग करने को लेकर काफी डर सा पैदा हो गया है जिसको देखकर यह लग रहा है कि लोग अब बाहर कुछ भी चीज़ें खरीदने या कुछ सामान लेने से पहले जरूर हिचकिचायेंगे। ऐसा ही एक मुद्दा आपके बैंक एटीएम से भी जुड़ा हुआ है,जी हां कोरोना महामारी के बाद लोगों के अंदर एटीएम को छूने का डर बना हुआ है वहीं कई मामलों में हमने देखा है कि अब दुकानदार भी नगदी लेने से बच रहे हैं और वह ऑनलाइन पेमेंट का जरिया अपना रहे हैं।
इसी को ध्यान में रखते हुए अब बैंक भी यह कोशिश करने लगे हैं कि वह अपने एटीएम को कॉन्टैक्टलेस एटीएम में तब्दील करें और इसकी शुरुआत भी हो चुकी है एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक ने कॉन्टैक्टलेस एटीएम के लिए यह परीक्षण भी शुरू कर दिया है सूत्रों की माने तो करीब आधा दर्जन से ज्यादा बैंक इस तरह की तकनीक उपयोग करने के पक्ष में हैं और इसकी पूरी तैयारी कर रहे हैं।


आइए देखते हैं कैसा होगा कॉन्टैक्टलेस एटीएम
कॉन्टैक्टलेस एटीएम में ग्राहक अपने बैंक की मोबाइल ऐप से अमाउंट राशि,अपनी पर्सनल जानकारी या कुछ जरूरी पूछी गई बातें संबिट करेंगे जिसके बाद आपको मोबाइल का क्यूआर कोड एटीएम के क्यूआर कोड से स्कैन करना होगा और अपना एटीएम पिन डालना होगा जिससे कि आप बिना छुए ही एटीएम से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। बैंक स्मार्टफोन एप्लीकेशन के जरिए आप आसानी से इस फीचर्स का उपयोग कर सकेंगे इस तरह की तकनीक पहले भी बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा उपयोग में लाई जा चुकी है लेकिन उस वक्त इस तकनीक का इतना उपयोग नहीं किया गया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: