200 crore tunnel to be built in Rudraprayag
200 crore tunnel to be built in Rudraprayag

वर्तमान समय में उत्तराखंड में ऑल वेदर रोड का काम प्रगति पर है और यह काम लगभग-लगभग आधा रास्ता तय कर चुका है इसी सिलसिले में अब चारधाम विकास परियोजना के अंतर्गत बद्रीनाथ और गौरीकुंड नेशनल हाईवे को जोड़ने के लिए रुद्रप्रयाग में एक 902 मीटर लंबी सुरंग के निर्माण को भी अनुमति मिल गई है। इस सुरंग का प्रस्ताव बीआरओ आरसीसी गोचर ने लगभग आज से 10 -11 साल पहले केंद्र को भेजा था जिसको कि अब जाकर केंद्र सरकार की अनुमति मिल चुकी है।


इस सुरंग के लिए 200 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं अनुमान के मुताबिक इस सुरंग का निर्माण इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा। इस सुरंग का एक छोर पीडब्ल्यूडी के प्रांत डिवीजन कार्यालय के पास जवाडी बाईपास से शुरू होगा और इसका दूसरा छोर रुद्रप्रयाग -चोपता-पोखरी मोटर मार्ग पर एक आबादी वाले क्षेत्र बेलणी में बाहर निकलेगा। साथ ही इस सुरंग को बद्रीनाथ ऋषिकेश नेशनल हाईवे से जोड़ने के लिए अलकनंदा नदी पर 190 मीटर लंबे पुल का निर्माण भी किया जाएगा। बीआरओ -66 आरसीसी के कमान अधिकारी नागेंद्र कुमार ने बताया कि बीआरओ ने इसकी डीपीआर तैयार करके केंद्र को भेज दी है इस सुरंग निर्माण से केदारनाथ मार्ग और मुख्य बाजार के जाम से छुटकारा मिल जाएगा वहीं नदी के दोनों और बसे गांवों के लोगों को हाइवे तक पहुंचने में भी आसानी होगी इस सुरंग का सर्वे 2 साल पहले दक्षिण कोरिया की इंजीनियरिंग कंपनी योग्मा और भारत की फीडबैक इंफ्रा कंपनी ने पूरी की थी।

इससे पहले चार धाम परियोजना के तहत ही 26 मई को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ऋषिकेश धरासू हाईवे पर घनी आबादी वाले चंबा शहर के नीचे से एक सुरंग का उद्घाटन किया था। इन सुरंग निर्माण के बाद चारधाम यात्रा सैलानियों के लिए काफी सुगम हो जाएगी और चारधाम यात्रा का सफर काफी आसान हो जाएगा। चंबा शहर के नीचे बनी हुई टनल को अक्टूबर से आम यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here