Home देश विदेश जानिए क्यों सजाया जाता है क्रिसमस के ख़ास मोके पर क्रिसमस ट्री...

जानिए क्यों सजाया जाता है क्रिसमस के ख़ास मोके पर क्रिसमस ट्री को

0

दिसंबर का महीना दुनियाभर में क्रिसमस के लिए मशहूर माना जाता है इसी दिन हर साल ईसा मसीह के जन्मदिन के अवसर पर क्रिसमस का त्योहार पूरी दुनिया में मनाया जाता है। ईसाई धर्म के अनुसार क्रिसमस मुख्य त्योहार है।
वही माना जाता है कि 366 ईसवी में 25 दिसंबर को सबसे पहला क्रिसमस रोम में मनाया गया था और इसी दिन ईसा मसीह का जन्म हुआ था।
यह भी मन्यता है कि 366 ईसवी से ही दिसंबर में रोम से क्रिसमस मानाने का चलन शुरू हुआ और वहीं सबसे पहले क्रिसमस 25 दिसंबर को मनाया गया था। इसी दिन ईसा मसीह का जन्म हुआ था। ईसा मसीह जन्म लोगों की भलाई और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए हुआ था। इस मौके पर ईसाई धर्म के लोग एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं पार्टी करते हैं और खूब जश्न मनाते हैं।
अपने धर्म के मुख्य ईसा मसीह के जन्म उत्सव को काफी धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं। ईसा मसीह ने दुनिया को शांति और भगवान के करीब रहकर भाईचारा
को बढ़ाने का संदेश व एकजुट रहने की सीख दी थी।
अगर क्रिसमस ट्री की बात करें तो इसके पीछे की मान्यता का अभी तक किसी को भी नहीं पता,लेकिन माना जाता है कि यूरोप के लोग सर्दियों में क्रिसमस के पेड़ों को काटकर अपने घरों में सज़ा कर रखा करते थे और तब से यह चलन जारी रखते हुए लोग अपने घरों में क्रिसमस के ट्री को सजाते हैं और क्रिसमस मनाते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: