Home उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी फिर दिल्ली दौरे पर, पर्यटन और रेल परियोजनाओं...

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी फिर दिल्ली दौरे पर, पर्यटन और रेल परियोजनाओं के क्षेत्र में बड़ी सौगात मिलने की उम्मीद

0

तीन दिनों के भीतर मुख्यमंत्री का दूसरा दिल्ली दौरा

इस यात्रा के दौरान रेलमंत्री और केंद्रीय संचार मंत्री से करेंगे खास मुलाकात

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक बार फिर से दिल्ली के दौरे पर चले गए हैं आपको बता दें कि इस रविवार को ही मुख्यमंत्री धामी दिल्ली से प्रधानमंत्री और बीजेपी हाईकमान से मुलाकात के बाद वापस देहरादून लौटे थे

केंद्रीय मंत्रियों के कार्यालय से यह सूचना मिलने के बाद ही मुख्यमंत्री धामी ने अपना दिल्ली का कार्यक्रम तय किया। मुख्यमंत्री देर रात अपने अधिकारियों की टीम के साथ वापस दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

आपको बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री अपने 3 दिन के दिल्ली दौरे से वापस लौटे थे। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष से मुलाकात की थी और उत्तराखंड से जुड़े हुए विकास के कई मुद्दों को उनके समक्ष रखा था।

अब मुख्यमंत्री के इस दिल्ली दौरे पर उन्होंने केंद्रीय रेलवे मंत्री और केंद्रीय संचार मंत्री से मुलाकात की है। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने रेल मंत्री से राज्य में प्रस्तावित रेल परियोजनाओं और नई रेलगाड़ियों से संबंधित प्रस्तावों पर चर्चा भी की है। इसके अलावा संचार मंत्री से राज्य के सीमांत और दूर-दराज के गांव में संचार नेटवर्क को और अधिक बढ़ाने के लिए भी बात की।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मांग उत्तराखंड के लिये विशिष्ठ पैकेज

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केन्द्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से शिष्टाचार भेंट कर उत्तराखण्ड से संबंधित विभिन्न रेल परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की।

इस दौरान उन्होंने रूड़की देवबंद परियोजना में उत्तराखण्ड द्वारा वर्तमान तक दिए गए ₹296.67 करोड़ की धनराशि के अंशदान को पर्याप्त मानते हुए परियोजना के अवशेष कार्यों का वित्त पोषण रेल मंत्रालय, भारत सरकार तथा उत्तर प्रदेश द्वारा किए जाने का अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से टनकपुर, बागेश्वर रेलवे लाइन का नैरो गेज की बजाय ब्रॉड गेज लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे की स्वीकृति के साथ ही ऋषिकेश-उत्तरकाशी रेल लाइन निर्माण की स्वीकृति का अनुरोध भी किया।

हरिद्वार-देहरादून रेलवे लाइन के दोहरीकरण हेतु ₹1024 करोड़ की डीपीआर के साथ ही डोईवाला से ऋषिकेश हेतु सीधी रेल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रायवाला रेलवे स्टेशन पर डायवर्शन लाइन के निर्माण को जल्द स्वीकृति देने का भी आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने धामपुर, काशीपुर (वाया जसपुर) रेल लाइन के निर्माण और दिल्ली से रामनगर के लिए कॉर्बेट इको-एक्सप्रेस की जल्द स्वीकृति के साथ ही प्रदेश में “स्टेट लेड” मॉडल के अन्तर्गत, भारत नेट फेज-2 परियोजना की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति शीघ्रातिशीघ्र जारी करवाने का भी अनुरोध किया।
केन्द्रीय मंत्री द्वारा हर सम्भव सहयोग के लिए आश्वासन देने पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने उनका धन्यवाद किया है।

पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी से मुलाकात के बाद जगी बहेतर पर्यटन की उम्मीद

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी से भेंट की। मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड में पर्यटन विकास के लिये राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार, उत्तराखण्ड को पर्यटन, तीर्थाटन के साथ ही साहसिक खेलों के विश्व स्तरीय केंद्र के रूप में विकसित करने की दिशा में काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने आईडीपीएल, ऋषिकेश को स्पेशल टूरिज्म जोन के रूप में विकसित किए जाने की योजना की प्रशासनिक स्वीकृति शीघ्र दिये जाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि आईडीपीएल ऋषिकेश में 600 एकङ में बायोडायवर्सिटी पार्क, इन्टरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, रिजार्ट, होटल, वैलनेस सेंटर बनाए जाने प्रस्तावित हैं। 

मुख्यमंत्री ने गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में  तीर्थयात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाए जाने के लिए 55 करोङ रूपए की स्वीकृति दिये जाने पर आभार व्यक्त करते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री जी किशन रेड्डी को उत्तराखण्ड आने के लिये आमंत्रित किया।   

केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने  कहा कि उत्तराखण्ड में पर्यटन विकास के लिए पर्यटन मंत्रालय द्वारा हर सम्भव सहयोग दिया जाएगा।  

इस अवसर पर केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट, मुख्यमंत्री के अपर प्रमुख सचिव श्री अभिनव कुमार व पर्यटन मंत्रालय के अधिकारी उपस्थित थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: