एक महीने बाद भी खाली है बाबा केदार का दरबार,देवस्थानम बोर्ड के 14 सदस्य ही कर पाए दर्शन

0

आज केदारनाथ धाम को खुले पुरे एक महीना हो गया है लेकिन इस सदी में अभी तक ऐसा पहले कभी नहीं हुआ की कपाट खुलने के एक महीने तक भी एक भी श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन नहीं कर पाया हो,इस से पहले साल 2013 में आयी आपदा में भी बाबा केदार के दर्शन कुछ दिनों की पाबन्दी के बाद खोल दिए गए थे।
लेकिन इस साल कोरोना माहमारी का ऐसा प्रकोप फैला है की इस से कोई भी अछूता नहीं रहा है यहाँ तक की देव स्थल भी पूरी तरह से बंद हैं.
अमूमन उत्तराखंड में अप्रैल के महीने से लेकर सितंबर -अक्टूबर तक तीर्थ यात्रियों का ताँता सा लगा रहता था और हर कोई बाबा केदार की भक्ति में लीन रहता था लेकिन इस साल माहौल बिलकुल इसके उलट है। बाबा केदार के कपाट खुले आज एक महीना पूरा हो गया है लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है की यहाँ किसी भी भक्त को बाबा केदार के दर्शन करने को नहीं मिले। हालाँकि कायश लगाए जा रहे थे की कपाट खुलने के बाद शायद स्थानीय श्रद्धालओं के लिए दर्शन की अनुमति मिल सके लेकिन केंद्र और राज्य सरकार में से किसी ने भी इसे अनुमति नहीं दी। कपाट खुलने के बाद से अभी तक अगर किसी को बाब केदार के दर्शन हुए हैं तो उनमें सिर्फ देवस्थानम बोर्ड के 14 सदस्यीय स्टाफ शामिल है जो की अपने एक महीने की तैनाती पूरी करके अब वापस आ चुके हैं और 14 नए सदस्यीय अपनी सेवा देने के लिए केदारनाथ पहुँच चुके हैं।


पिछले कुछ सालों की बात की जाये तो केदारनाथ आपदा के बाद यात्रा के प्रथम महीने में ही लगभग चार लाख से अधिक यात्री बाब केदार के दर्शन कर चुके थे लेकिन इस साल अभी भी संचय बना हुआ है की जिस तरह से देश में कोरोना महामारी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं उस से इस साल यात्रा शुरू हो भी पायेगी या नहीं।
आपको बता दें की इस वक़्त केदारनाथ में कार्य निर्माण का काम जारी है और जगत गुरु शंकराचार्य की समाधी का कार्य चल रहा है साथ ही अव्यवस्थित हुए रास्तों और पुलों के पुनर्निर्माण का कार्य भी प्रगति पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here