Home उत्तराखंड Kedarnath Yatra : केदारनाथ यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, इस बार...

Kedarnath Yatra : केदारनाथ यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, इस बार सभी श्रद्धालु कर सकेंगे गर्भ ग्रह के दर्शन

0

उत्तराखंड में अगले कुछ समय बाद चार धाम यात्रा शुरू होने वाली है। ऐसे में इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि काफी बड़ी संख्या में देशभर से श्रद्धालु चार धामों के दर्शन के लिए आएंगे।

अब बीकेटीसी ने चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक और खुशखबरी जारी की है और वह खुशखबरी यह है कि इस बार सभी भक्त केदारनाथ मंदिर में गर्भ ग्रह के दर्शन कर पाएंगे। जी हां आपको बता दें कि पिछले 2 सालों से कोरोनावायरस की वजह से सभी मंदिरों में गर्भ ग्रह के दर्शन करने पर पाबंदी लगाई गई थी, लेकिन इस बार अब धीरे धीरे सभी पाबंदियां खत्म की जा रही हैं।

इस बार के दर्शन को खास बनाने के लिए श्री बद्रीनाथ- केदारनाथ की यात्रा संचालन करने वाले बीकेटीसी ने दर्शन की एक कार्य योजना तैयार की है जिसमें कि मंदिर के प्रवेश द्वार से लेकर गर्भ ग्रह से होते हुए बाहर निकलने तक कुल 12 कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा जो कि व्यवस्था के तहत 6- 6 घंटे के लिए 3 शिफ्टों में काम करेंगे।

आगामी 6 मई को शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा के लिए इस बार दर्शकों व श्रद्धालुओं को कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े इसके लिए बीकेटीसी ने अपनी पूरी तैयारियां कर ली हैं। वहीं आने वाले समय में यात्रा की तैयारियां पूरी करने के लिए और बर्फ से हुए नुकसान का जायजा लेने व अन्य व्यवस्थाओं को सुचारू करने के लिए बीकेटीसी द्वारा अप्रैल के दूसरे हफ्ते में एक एडवांस टीम केदारनाथ भेजी जाएगी,जो वहां पर सभी व्यवस्थाओं का जायजा लेगी। उम्मीद है कि 30 अप्रैल तक केदारनाथ धाम में सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली जाएंगी।

वहीं इस बार पर्यटन पुलिस भी केदारनाथ यात्रा के लिए आए हुए श्रद्धालुओं की मदद करते हुए नजर आएगी। यात्रा के दौरान पर्यटन पुलिस के जवान रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग पर तैनात किए जाएंगे। जहां पर वह यात्रियों के साथ यात्रा से जुड़ी हुई जानकारी और श्रद्धालुओं को होने वाली समस्याओं का समाधान कर सकेंगे।

पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने कहा कि इस बार पर्यटन पुलिस रुद्रप्रयाग गौरीकुंड हाईवे पर तिलवाड़ा, अगस्तमुनि, कुंड मेंखाना, फाटा आदि स्थानों पर तैनात की जाएगी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

%d bloggers like this: