उत्तराखंड में टिहरी गढ़वाल जिले के घनसाली क्षेत्र में हर साल पौष के महीने में मां जगदी की जात का आयोजन शिला सोड़ में किया जाता है। इस जात में घनसाली क्षेत्र के अलग-अलग गांव से हजारों श्रद्धालु शामिल होते हैं और मां जगदी का आशीर्वाद ग्रहण करते हैं।

पुस महीने में पहाड़ों में ठंड काफी ज्यादा होती है लेकिन उसके बावजूद भी मां जगदी के प्रति श्रद्धालुओं की भक्ति कम नहीं होती और वह मां का आशीर्वाद लेने के लिए सड़क से लगभग 7 से 8 किलोमीटर दूर पैदल चढ़ाई करके शिला सोड़ पहुंचते हैं।

हिन्दाव क्षेत्र में जगदी की जात के लिए 1 महीने पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं। मां जगदी की जात में हिन्दाव क्षेत्र के पास कि कई देवीय डोलियां शामिल होती हैं।

आपको बता दें कि हिन्दाव क्षेत्र में शिला सोड़ की मां जगदी काफी प्रसिद्ध व प्रचलित हैं। इस साल भी मां जगदी की जात का आयोजन 27 और 28 दिसंबर को किया जा रहा है।

मां जगदी कि इस जात के प्रति लोगों के साथ-साथ कलाकारों का भी काफी लगाव जुड़ा हुआ है। अब तक मां जगदी की इस जात पर कई सारे गाने बन चुके हैं और लोग उन्हें बड़े श्रद्धा के साथ सुनते भी हैं। हाल ही में एक ऐसा गाना युवा उभरते हुए गायक चंदन रावत के द्वारा बनाया गया है। जिसका नाम है मेरा मुलुक ए जगदी की जाति

जिसमें वह मां जगदी की प्रसिद्ध जात में चलने का आह्वान करते हैं साथ ही उन्होंने अपने खूबसूरत से शब्दों में हिन्दाव क्षेत्र की कई जगहों को भी शानदार तरीके से पिरोया है। बेहतरीन शब्दों से सजे इस गीत को आजकल दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है। मात्र 3 दिनों में अभी तक 23,000 से ज्यादा लोग इस गीत को सुन चुके हैं। इस शानदार गीत को अपने संगीत से सजाया है उत्तराखंड के प्रसिद्ध संगीतकार दीवान सिंह पंवार ने और इसे गाया है युवा उभरते हुए गायक चंदन रावत ने।

आप भी सुनें यह शानदार गीत :- मेरा मुलुक ए जगदी की जाति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here