एक तरफ कोरोनावायरस अभी पूरी तरह से समाप्त भी नहीं हुआ है की वहीं दूसरी और अब खबर है कि कोरोनावायरस का नयास्ट्रेन ब्रिटेन समेत कई और नए देशों में शुरू हो गया है।जैसे ही नए कोरोनावायरस स्ट्रेन की खबर वैज्ञानिकों तक पहुंची वैसे ही वैज्ञानिक महकमा सख्ते में आकर इस पर रिसर्च शुरू कर चुका है। यह खबर पुख्ता होने के बाद तुरंत ही सभी देशों ने ब्रिटेन से अपने सभी संपर्क मार्ग बंद कर दिए हैं। आपको बता दें कोरोनावायरस का यह नया स्ट्रेन सिर्फ ब्रिटेन ही नहीं बल्कि नीदरलैंड ऑस्ट्रेलिया,डेनमार्क और इटली जैसे देशों में भी तेजी से फेल रहा है साथ ही वैज्ञानिकों द्वारा है यह भी कहा गया है कि यह नया कोरोनावायरस स्ट्रेन पुराने वाले कोरोनावायरस के मुकाबले 70% घातक है और यह उससे भी काफी तेजी से फैलता है।


आपको यह भी बता दें कि डेनमार्क में नवंबर के महीने में नए कोरोनावायरस स्ट्रेन के 6 नए मामले सामने आए थे जबकि इसी महीने नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने भी नए कोरोनावायरस स्ट्रेन की पुष्टि कर दी है।
वही चिंता की बात यह है कि ब्रिटेन की राजधानी लंदन में सामने आए नए कोरोनावायरस मामलों में 60% मामले कोरोनावायरस स्ट्रेन के हैं जिसको देखते हुए यह आशंका जताई जा रही है कि यह कोरोनावायरस ब्रिटेन के अन्य शहरों में भी फैल चुका होगा।
ऐतिहात के तौर पर फ्रांस,भारत और अन्य देशों ने ब्रिटेन से होने वाले सभी प्रकार की आवाजाही पर रोक लगा दी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here