उत्तरी सिक्किम में भारतीय सेना और चीनी पीएलए के सैनिकों के बीच टकराव

0
News Uttarakhand

खबर है की उत्तरी सिक्किम के नकुला इलाके में भारतीय सेना और चीनी पीएलए के सैनिकों के बिच शनिवार को एक भयंकर टकराव देखने को मिला,जिसमें दोनों पक्षों के सैनिक मामूली रूप से घायल हुए। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह इलाका सिक्किम सेक्टर में है।

सूत्रों के मुताबिक जब यहाँ टकराव हुआ तब वहाँ 150 सैनिक मौजूद थे,जिसे बाद में स्थानीय स्तर पर हल किया गया था।

एक सूत्र ने कहा, की इस तरह की घटना काफी लम्बे समय के बाद हुई है जिसे सैनिकों ने स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार पारस्परिक रूप से हल कर लिया था ।

सेना के सूत्रों ने कहा कि इस तरह के “अस्थायी और कम अवधि के फेसऑफ़” चीन और भारतीय के बीच सीमा के मुद्दे के रूप में होते रहते हैं। “सैनिकों ने इस तरह के मुद्दों को स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार पारस्परिक रूप से हल किया है।
यह पहली बार नहीं है की जब भारतीय और चीनी सैनिकों ने सीमा पर इस तरह के टकराव का आदान-प्रदान किया हो ।

इसी तरह की घटना अगस्त 2017 में हुई थी , जिसमे भारतीय और चीनी सैनिकों ने एक-दूसरे पर पत्थर फेंके और लद्दाख में पैंगॉन्ग झील के पास मारपीट की।

इस झड़प ने दोनों देशों के बीच तनाव को बढ़ा दिया था ,यह उस समय हुआ था जब वे सिक्किम में डोकलाम के विवादित क्षेत्र में बंद थे तब दोनों सेनाओं के बीच गतिरोध समाप्त होने में दो महीने लग गए थे ।
उस समय भारत और चीन डोकलाम में 73 दिनों से गतिरोध में लगे हुए थे,तब चीनी सैनिकों ने अपने क्षेत्र से झांफिरी की सीमा तक सड़क का निर्माण किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here