आपसी झड़प के बाद लद्दाक की सीमा में नज़र आये चीनी हेलीकाप्टर

0
Indian Air-force
Source Image

हाल में ही उत्तरी सिक्किम बॉर्डर के समीप चीनी आर्मी और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प हुई थी ।जिसमें दोनों सेनाओं के जवानों को कुछ मामूली सी चोटें आयी थी और अब खबर है की लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीनी हेलीकॉप्टर सीमा का मुयाना करते हुए दिखाई दिए हैं। जिसके बाद भारतीय वायुसेना तुरंत एक्शन में आ गयी और वहाँ अपने लड़को विमानों के साथ पेट्रोलिंग शुरू कर दी।

बताया जा रहा है की तब की ही है जब पिछले हफ्ते चीनी सैनिकों और भारतीय सैनिकों के बीच आपसी झड़प हुई थी।जिसे बाद में दोनों पक्षों ने स्थानीय स्तर पर हल कर लिया था। यह घटना उत्तरी सिक्किम के नाकु ला सेक्टर में हुई थी। 

एएनआई को दिए गए एक बयान के मुताबिक़, ‘चीनी सैन्य हेलीकॉप्टर वास्तविक नियंत्रण रेखा के बहुत करीब से उड़ान भर रहे थे। उनके विमानों की गतिविधि पता चलने के बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान ने क्षेत्र में गश्त लगाई।’

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों देशों की सेनाओं द्वारा नियमित गश्त के दौरान ही यह झड़प हुई और इसके बाद स्थानीय स्तर पर इस मामले को सुलझा लिया गया था।

यह भी पढ़ें :- उत्तरी सिक्किम में भारतीय सेना और चीनी पीएलए के सैनिकों के बीच टकराव

आपको बता दें की इस क्षेत्र में सड़क से परिवहन सुविधा का कोई रास्ता नहीं है जिसके लिए यहाँ पर हेलीकाप्टर सेवाओं के माध्यम से ही रख-रखाव होता है,साथ ही सीमा पर भारतीय वायुसेना अक्सर अपने सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमानों और अन्य लड़ाकू विमानों के साथ लेह हवाई अड्डे से उड़ान भरती रहती है।

लद्दाख में भारतीय वायुसेना दो एयरबेस हैं जिनमें एक लेह और दूसरा थोईस एयरबेस शामिल है, जहां लड़ाकू विमान स्थायी रूप से तैनात नहीं हैं, लेकिन यहाँ पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन की एक टुकड़ी यहाँ हमेशा तैनात रहती है। इस से पहले भी चीनी सैन्य हैलीकाप्टरों ने कई बार लद्दाख सेक्टर की भारतीय सीमा के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here